Flowers has the significance in the Indian Culture

Flowers has the significance in the Indian Culture

फूलों का महत्वपूर्ण इतिहास भारतीय संस्कृति में!

क्या आप जानते हैं, भारत रंगो का देश खहलाता है, रंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
प्रत्येक भारतीय परिवारों में! भारतीय संस्कृति में रंग बिरंगे फूलों का महत्वपूर्ण अस्थान दिया जाता है, जैसे, खाने पिने में, घर के मसलों में, साड़ी और साल्वरों में, भगवान् की मूर्ति में और भगवान् की पूजा रंग-बिरंगे फूलों से की जाती है!

Cooking/खाना Standard

“केले का फूल” इसका डिश बहुत ही स्वादिष्ट बनती है! “केले का फूल” में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसके वावजूद भी “केले का फूल” का सेवन दक्षिण-भारतीय व्यंजनों में भी किया जाता ह।
इसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है और इसको नारिया तेल में ताल के भी खाया जाता है।

Attire/पोशाक In Indian Culture

भारतीय महिलाओं को बालों में गजरा लगाना बेहद पसंद है, चमेली के फूलों से बना गज़रा पहनना बेहद पसंद करती है। फूल की इस श्रृंखला में चमेली के फूलों का माला पहनना बेहद पसंद किया जाता है क्योंकि यह सुंदरता के साथ – साथ बेहद खुशबू भी देती है। जिसके कारण आमतौर पे भारतीय महिलाओं को यह पसंद आता है।

Indian deity/देवता or god

भारत भगवानो का देश कहलता हैं। हर दिन एक अलग भगवन की पूजा की जाती हैं।
भारतियों का भगवान में अधिक श्रद्धा हैं, अलग अलग भगवन की अलग अलग फूलों फलों से की जाती हैं। और प्रत्येक फूल उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है लेकिन मैं निश्चित रूप से उनमें से सबसे प्रसिद्ध के बारे में बात करना चाहती हूँ।

Gardenias bloom best when planted

Jasmine Flowers – जैसे हम जानते हैं, चमेली का फूल भारतीय महिलाओं का बेहद पसंदिता हैं परन्तु यह देवताओं का भी पसंदिता हैं। चमेली के फूल का भगवन की श्रद्धा में भी महत्वपूर्ण योगदान हैं। भारतीय धार्मिक विश्वास से यह माना जाता हैं की राम भक्त श्री हनुमान जी को याफूल बेहद पसंद हैं। मान्यताओं के अनुसार भगवान हनुमान जी के लिए जो अनुष्ठान किया जाता हैं उसमे उनके पास कम से कम 5 चमेली के फूल रखने चाहिए। इस तरह वे मानते हैं कि उन्हें उनका अनुष्ठान सफल हुआ।

Hibiscus Flower – एक अनुमान के अनुसार यह माना जाता हैं की गुड़हल के फूलों का पूजा में अपना ही मतवपूर्ण अस्थान हैं। परन्तु गुड़हल के फूल जायदातर माँ काली को पसंद हैं। यह इस बात से साबित होता है। इस देवी को विशेष रूप से पश्चिम बंगाल राज्य में बहुत पूजा जाता है। पूजा के लिए, 108 लाल गुड़हल फूलों की एक माला विशेष रूप से उसके लिए बनाई गई ह। फूल की आकृति मां काली की जीभ का प्रतिनिधित्व करती है और लाल रंग उसकी उग्रता का प्रतिनिधित्व करता ह।

Lotus Flowes – कमल का फूल आमतौर पर कई भारतीय परिवारों में धन और भाग्य का प्रतिनिधित्व करता है। इसका कारण देवी “लक्ष्मी” कहलाती हैं, जिन्हें धन की देवी कहा जाता है और मानाजाता हैं की देवी लक्ष्मी कमल पर बैठती है और उनके दो हाथों में कमल के फूल होता हैं। यह भी मान्यता हैं की आप उन्हें कमल के फूल चढ़ाते हैं तो यह सुबह माना जाता है।

Tulsi Flower – तुलसी खुद में ही पूजनीय हैं इसके उपरांत तुलसी के पत्तों और उनके फूल जो मंजरो जैसा दीखता हैं उससे भी पूजा की जाती हैं। इसके अलावा तुलसी हर्बल दवाओं के लिए इस्तेमाल भी किया जाता है। तुलसी के फूलों से शिव जी की पूजा होती हैं तो तुलसी के पत्ते भगवान कृष्ण जी को बेहद पसंद है।

Wedding/शादी Culture In India

वैसे तो भारतीय परंपरा में फूलों के मत्वपूर्ण योगदान हैं तो शादियों में फूल पीछे क्यों रह। भारतीय साडी में अक्सर तरह-तरह के फूलो को देखा जाता हैं, जैसे विवाह स्थल मंडप और हॉल को सजाने में उपयोग किया जाता ह। इसके अलावा मुख्य रूप से इनका उपयोग “वर्माला” बनाने में उपयोग किए जाते हैं जिसके अलावा शादी संभव ही नहीं|